Adsense

Hindi Moral Stories EP02: एक गरीब लड़का और जादूई किताब

Hindi Moral Stories EP02
प्रतीकात्मक तस्वीर -  Hindi Moral Stories EP02

 Hindi Moral Stories EP02

Hindi Moral Stories EP02: काफी समय पहले की बात है, एक बार एक गांव में गरीब लड़का रहता था. उसके पास पढ़ाई के लिए कोई पुस्तक नहीं थी, लेकिन उसकी लगन और उत्साह बहुत ऊपर थी. 

 

वो हमेशा अपने दोस्तों से कहता था, "मैं एक दिन ऐसा आदमी बनूंगा जो पुरी दुनिया के सामरिक, राजनीतिक और साहित्यिक मामलों में फेमस होगा."


एक दिन, उसे एक पुरानी किताब की खोज मिली जिसमें एक अजीब सी लकीर थी. वह लकीर बताती थी कि जिस व्यक्ति के पैरों के नीचे यह किताब आएगी, वह सबसे बड़ा ज्ञानी बन जायेगा. लड़का काफी उत्साहित हुआ और खुद को धन्य मानते हुए उसने विचार किया, "अब मुझे तो सब कुछ मिल जाएगा!"

लड़का गांव में भगवान की मूर्ति के पास जा बैठा और किताब को अपने पैरों के नीचे रख दिया. उसने सोचा, "अब मुझे इसके बारे में कुछ नहीं करना होगा. जो भी होना है, वह खुद से ही हो जाएगा."


लेकिन कुछ देर बितने के बाद उसे यह सोचकर आश्चर्य हुआ, "अब तक मेरे पास तो कुछ नहीं हुआ. शायद मैंने कुछ गलती कर दी हो." उसने पुस्तक को उठा लिया और देखा, लेकिन कुछ भी नहीं हुआ. वह लड़का एकदिवसीय बनने की ख्वाहिश में इतना डूब गया था कि उसने अपनी पढ़ाई को भी नजरअंदाज कर दिया था.


थोड़ी देर बाद, उसका दोस्त उसके पास आया और पूछा, "तूने उस पुरानी किताब को अपने पैरों के नीचे रखा है?" लड़का निराश होकर बोला, "हाँ, मैंने किया, लेकिन कुछ नहीं हुआ."


उसके दोस्त ने उसे हँसते हुए बताया कि, "वह किताब तुझे वाकई ज्ञानी नहीं बना सकती. लेकिन उसे पढ़ने से और मेहनत करने से तू अवश्य ज्ञानी बन सकता है. इस किताब का उपयोग करने के बजाय, अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे और कठिनाइयों का सामना करने से डरना नहीं है. अगर तू सचमुच में ज्ञानी बनना चाहता है, तो तुझे काफी मेहनत करनी पड़ेगी."


यह सुनकर लड़के की आंखों में रोशनी की चमक आ गई और उसने आने दोस्त और खुद से ये वादा किया कि वो हमेशा पढ़ाई अपनी लगन और मेहनत के साथ करेगा और किताब के भरोसे नहीं रहेगा. 

 

वह अपने दोस्त का आभार व्यक्त करते हुए अपने सपनों की ओर आगे बढ़ने लगा. उसकी मेहनत और उत्साह आख़िरकार एक दिन रंग लाई जिसने उसे एक प्रतिभावान और सफल व्यक्ति बना ही दिया.


दोस्तों, यह कहानी हमें यह शिक्षा देती है कि हमें समय के साथ मेहनत करनी चाहिए और अपने सपनों को पूरा करने के लिए कठिनाइयों का सामना करना चाहिए. 

 

ज्ञान की खोज नहीं, बल्कि मेहनत के माध्यम से ही संभव होती है. इसमें कोई भी जादू या शक्ति काम नहीं करती जो भी करना है हमें खुद ही करना होगा.

Special Request

दोस्तों, आपको Hindi Moral Stories EP02 कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. इसके अलावा हम इस विषय पर अक्सर नई-नई कहानियाँ लेकर आते रहते हैं. आप चाहें तो Hindi Moral Stories EP01 और Unnatural Love भी देख सकते हैं. उम्मीद है आपको जरूर पसंद आएगी. धन्यवाद.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ